wheat variety: किसानों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाने एवं सबसे ज्यादा पैदावार देने वाली गेहूं किस्म के बारे में जानें

wheat variety किसानों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाने और सबसे अधिक पैदावार देने वाली गेहूं किस्म के बारे में जानें।hd-2967 wheat variety.एचडी–2967 गेहूं किस्म की विशेषताएं।खाने में सबसे अच्छी गेहूं किस्म।एचडी–2967 गेहूं बिजाई का सही समय|एचडी–2967 गेहूं किस्म की पैदावार।एचडी–2967 उन्नत गेहूं किस्म।

wheat variety
wheat variety

wheat variety एचडी–2967 उन्नत गेहूं किस्म

फसल से अच्छी पैदावार लेने के लिए हमें एक उच्च गुणवत्ता वाले बीज की आवश्यकता होती है। क्योंकि अगर बीज अच्छे गुणों वाला होगा। तभी वह अच्छी पैदावार निकाल कर देगा। रबी का सीजन शुरू होते ही गेहूं की बिजाई करने वाले किसान अच्छे बीजों की तलाश में लग जाते हैं। किसान हमेशा सोचता है कि उसके खेत में एक अच्छा बीज की बजाई हो और उसकी अच्छी पैदावार निकाल कर आए। ऐसी एक किस्म है,‘एचडी–2967’ जो लंबे समय तक किसानों को अच्छी पैदावार निकाल कर दे रही है। और किसान भी इस किस्म को काफी पसंद कर रहे है।

wheat variety एचडी–2967 गेहूं किस्म की विशेषताएं

wheat variety एचडी–2962 (hd–2967) भारतीय गेहूं एवं जो अनुसंधान द्वारा सन 2011 में निकल गई थी। यह एक उच्च पैदावार देने वाली किस्म है। यह किस्म एक उच्च गुणवत्ता वाली और स्वादिष्ट किस्म है, जो खाने में सबसे ज्यादा प्रयोग में लाई जाती है। इस किस्म की बिजाई हरियाणा और पंजाब में सबसे ज्यादा की जाती है। यह किस्में पकाने में लगभग 150 से 155 दिन का समय लेती है। इस किस्म की बिजाई किसान भाई हल्की व भारी दोनों प्रकार की जमीनों में कर सकते हैं। यह किस्म कम पानी में भी अच्छी पैदावार निकाल के देती है। यह एक ऐसी किस्म है,जिसकी बुवाई आप अगेती की और पिछेती दोनों प्रकार से कर सकते हैं। इसकी पैदावार में कोई खास अंतर देखने को नहीं मिलता। इस किस्म की लंबाई लगभग 101 सेंटीमीटर होती है। जिससे है, किसानों के लिए अधिक भूसा और पैदावार देने में सक्षम है

एचडी–2967 गेहूं बिजाई का सही समय

जैसा कि आप सबको पता है,कि एचडी–2967 गेहूं की बुवाई आप अगेती और पिछेती दोनों प्रकार से कर सकते हैं। लेकिन अधिक पैदावार लेने के लिए इस किस्म की बिजाई आप 1 नवंबर से 25 नवंबर तक करते हैं। तो यह किस्म आपको बंपर पैदावार दे सकती है। अगर आप इसकी बिजाई लेट करोगे, तो आपकी पैदावार पर असर देखने को मिलेगा।

एचडी–2967 उन्नत गेहूं किस्म की पैदावार

वैसे तो गेहूं की पैदावार मौसम पर निर्भर करती है। लेकिन इस गेहूं किस्म के अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग परिणाम देखने को मिलते हैं। औसत पैदावार की बात करें, तो यह किस्म 22 से 25 कुंतल प्रति एकड़ तक पैदावार आसानी से दे देती है। अगर आप इसकी बिजाई समय पर करते हैं, तो यह किस्म इससे अधिक पैदावार भी दे सकती है।

Leave a Comment