bijnor News: जिले में 25 से 30 अक्तूबर तक घूम सकता है चीनी मिलों का पहिया

Bijnor News आगामी गन्ना पेराई के लिए जनपद की सात चीनी मिलों का संचालन 25 अक्तूबर से 30 अक्तूबर के बीच में हो जाएगा। बाकी तीन चीनी मिलों के पेराई सत्र शुभारंभ पांच नवंबर से होगा।

Bijnor News
Bijnor News

इस बार जनपद में दो लाख 63 हजार 883 हेक्टेयर गन्ना क्षेत्रफल है। पेराई सत्र में चांगीपुर चीनी मिल पहली बार अपना सत्र शुरू करेगी। यानी अब दस चीनी मिलों का संचालन होगा। पेराई सत्र को लेकर चीनी मिलों में चल रहा कार्य अंतिम पड़ाव पर है। गन्ना सुरक्षण की भले ही तिथि घोषित नहीं है, लेकिन चीनी मिलों ने अपने क्रय केंद्र लगाने शुरू कर दिए है। बिजनौर चीनी मिल में मरम्मत कार्य के साथ केय यार्ड की साफ-सफाई व रंगाई पुताई चल रही है।

Bijnor News क्रय केंद्र बदलवाने को किसान लखनऊ जाने को हो गए तैयार

Bijnor News समय पर गन्ना मूल्य भुगतान नहीं करने से किसान बिलाई चीनी मिल का क्रय केंद्र नहीं लेना चाहते हैं। यहीं कारण है कई गांवों के किसानों ने गन्ना समिति व डीसीओ ऑफिसर में अन्य चीनी मिलों का क्रय केंद्र लगाने की मांग कर चुके हैं। बिलाई के क्रय केंद्र भी उखाड़ रहे हैं। गन्ना सुरक्षण की तिथि जारी नहीं, परंतु किसान क्रय केंद्र बदलाव को लखनऊ जाने को तैयारी हैं। उन्हें तिथि घोषित होने का ही इंतजार है

29 अक्तूबर को पूजा पांच को होगा चीनी मिल उद्घाटन

bijnor News बिजनौर चीनी मिल के जीएम केन राहुल सिंह ने बताया कि चीनी मिल तैयार है। 29 अक्तूबर को मिल में पूर्जा अर्चना होगी। तीन नवंबर से गन्ना खरीद की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और पांच नवंंबर को चीनी मिल पेराई शुरू होने का उद्घाटन किया जाएगा। कहा कि चीनी मिल अपने बढ़ी पेराई क्षमता के अनुसार गन्ने की पेराई करेगी

जनपद की चीनी मिलों ने अपना पेराई शुरू करने की तिथि दी है। अधिकांश चीनी मिलें 25 अक्तूबर से 30 अक्तूबर तक अपना पेराई सत्र शुरू कर देंगी। बिजनौर, चांदपुर, नजीबाबाद चीनी मिल का शुभारंभ पांच नवंबरको किया जायगा।
पीएन सिंह, डीसीओ

Leave a Comment