धान की फसल नुकसान होने पर मिलेगा 20 हजार रुपए का जल्दी मुआवजा, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन।

धान की फसल नुकसान होने पर मिलेगा 20 हजार रुपए का जल्दी मुआवजा, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन।
धान की फसल नुकसान होने पर मिलेगा 20 हजार रुपए का जल्दी मुआवजा, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन।

धान की खेती करने वाले किसानों के लिए बड़ी राहत, मिलेगा बड़ा मुआवज

धान की खेती करने वाले किसानों के लिए राहत की खबर आ रही है। सरकार फसलों में हुए नुकसान के लिए समय-समय पर किसानों की सहायता करती रहती है। इसी क्रम में किसानों के लिए फसल सहायता योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना में खरीफ फसलों में हुए नुकसान की भरपाई सरकार करेगी। सरकार ने यह फैसला खरीफ फसलों में हुए भारी नुकसान को देखते हुए लिया है। धान की खेती में किसानों को यह मुआवजा बिल्कुल सरकार की ओर से दिया जाएगा। इसमें किसानों के पास किसी भी प्रकार का बीमा होना जरूरी नहीं है। ना ही सरकार को और ना ही बैंक को इसके लिए किसी भी प्रकार का प्रीमियम देना जरूरी है। बाढ़, बारिश, तूफान, फसल रोग अथवा प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान के लिए सरकार किसानों को 20 हजार रुपए की मदद प्रदान करेगी।

कितना होगा किसानों को फायदा (How much will farmers benefit?)

फसल रोगों, प्राकृतिक आपदाओं एवं तेज बारिश से धान की खेती करने वाले बहुत से किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ता है। धान की फसल में अगर कम भी नुकसान हुआ है, तो किसान इस योजना के तहत राशि क्लेम कर सकते हैं। 20% से ज्यादा नुकसान होने पर किसानों को ज्यादा सहायता मिलेगी। अगर नुकसान 20% से कम होता है तो किसान को कम सहायता मिलेगी। सरकार की इस योजना से किसानों को काफी फायदा होगा। गौरतलब है कि धान की फसल में किसानों को काफी पूंजी निवेश करने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर फसल को नुकसान पहुंचता है तो किसानों की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर हो जाती है।

क्या है खरीफ फसल सहायता योजना (What is Kharif Crop Assistance Scheme?)

खरीफ फसल सहायता योजना के अंतर्गत किसानों को धान सहित अन्य खरीफ फसलों पर हुए नुकसान के लिए मुआवजा दिया जाता है। खरीफ फसल सहायता योजना की शुरुआत वर्ष 2018 में की गई जिससे किसानों को काफी सहायता मिली है। फसल सहायता योजना के तहत अप्लाई करने पर किसानों को बिना किसी प्रीमियम भुगतान के सरकार की ओर से सीधी फसल नुकसान सहायता को दी जाती है

कितना मिलेगा किसानों को लाभ ( How much benefit will farmers get?)

खरीफ फसल मदद योजना के द्वारा किसानों को अधिकतम 20 हजार रुपए की मदद दी जाएगी। 10 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर की दर से मदद दी जाएगी। अधिकतम 2 हेक्टेयर तक सहायता देने का प्रावधान है।

बिहार राज्य फसल मदद योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यक है, जो इस प्रकार है।

आधार कार्ड
आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर
कृषक पंजीयन संख्या
एलपीसी
बैंक पासबुक की छायाप्रति
स्वघोषणा पत्र
आवेदक का फोटो
निवास प्रमाण पत्र

कैसे उठे लाभ / आवेदन की प्रक्रिया (How to avail benefits/application process)

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं एवं डीबीटी एग्रीकल्चर, बिहार के अधिकारक साइट पर जाएं।

डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार के ऑफिशियल साइट पर जाने के लिए इस लिंक https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ को कॉपी करके ब्राउजर में ओपन करें।
होम पेज पर आएं एवं बिहार राज्य फसल मदद योजना खरीफ 2023 पर क्लिक करें।
आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जिसमें आपको अपना किसान निबंधन संख्या भरना है।
किसान निबंधन संख्या भरने के बाद योजना में आवेदन के लिए आगे बढ़ें और आगे की प्रक्रिया को पूरी करें।
अगर आपका किसान निबंधन संख्या उपलब्ध नहीं है तो डीबीटी एग्रीकल्चर के ऑफिशियल वेबसाइट पर किसान पंजीकरण करें और उसके बाद योजना में आवेदन करें।

Leave a Comment