Free Ration Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवाली के मौके पर 80 करोड़ गरीबों को बड़ा तोहफा दिया है।

Free Ration Scheme
Free Ration Scheme

Free Ration Scheme पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अगले 5 साल तक मुफ्त में राशन देने की घोषणा की।
इस योजना में प्रति व्यक्ति प्रति माह मिलने वाला गेहूं या चावल बढ़ाकर 10 किलो कर दिया गया।
परिवार को मिलने वाला मुफ्त चना भी बढ़ाकर 2 किलो कर दिया गया।
यह कदम गरीबों को दिवाली पर बड़ा तोहफा देगा।
योजना से खासकर महिलाएं लाभान्वित होंगी।

Free Ration Scheme प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दिवाली के मौके पर देश के गरीबों को एक बड़ा तोहफा दिया है। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत अगले 5 वर्षों तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन देने की घोषणा की है। यह निर्णय गरीबों की मदद करने और उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

पीएम मोदी ने कहा कि अब तक इस योजना के तहत हर व्यक्ति को प्रति माह 5 किलो गेहूं या चावल तथा हर परिवार को 1 किलो चना मुफ्त में मिलता था। लेकिन अब इसे बढ़ाकर प्रति व्यक्ति प्रति माह 10 किलो गेहूं/चावल और प्रति परिवार 2 किलो चना किया गया है। इस योजना को अब मार्च 2024 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

Free Ration Scheme प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में गरीबों को राहत पहुंचाने के लिए सरकार ने पीएमजीकेएवाई योजना को लागू किया था। इसके तहत अब तक करीब 80 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचाया जा चुका है। अब इसे 2024 तक के लिए बढ़ाने से गरीब परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी।

आगे कहा कि यह कदम गरीबों और किसानों की मदद करेगा। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं के लिए यह योजना फायदेमंद साबित होगी। इससे उन्हें परिवार का पोषण संबंधी बोझ कम होगा और वे आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

उन्होंने कहा कि देश में अनाज का उत्पादन लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में अतिरिक्त अनाज को गरीबों तक पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है। पीएमजीकेएवाई योजना इस दिशा में एक अहम कदम साबित होगी।

Free Ration Scheme प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के बारे में:

Free Ration Scheme पीएमजीकेएवाई योजना को पहली बार अप्रैल 2020 में कोरोना काल के दौरान शुरू किया गया था।
इसके तहत प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो गेहूं/चावल मुफ्त में दिया जाता है।
इसके अलावा प्रति परिवार प्रति माह 1 किलो चना भी मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है।
यह योजना केंद्र सरकार द्वारा पूरी तरह वित्त पोषित है।
इसके तहत अनाज की आपूर्ति राज्यों के माध्यम से की जाती है।
लाभार्थियों की पहचान राशन कार्ड के आधार पर की जाती है


Free Ration Scheme इस योजना का विस्तार गरीबों के लिए सराहनीय कदम है। यह उनके पोषण स्तर में सुधार लाने में मददगार साबित होगा। यह गरीबों को दिवाली का एक बड़ा तोहफा है, जिससे उनके चेहरे पर मुस्कान आएगी। आने वाले दिनों में भी सरकार को ऐसे ही कदम उठाते रहना चाहिए, ताकि हर गरीब को भोजन की चिंता ना हो

इस तरह से गरीबों की मदद करके प्रधानमंत्री मोदी ने दिवाली के पावन अवसर पर एक सकारात्मक संदेश दिया है। आशा है कि आने वाले समय में भी वे गरीबों कल्याण के लिए ऐसे ही कदम उठाते रहेंगे।

Leave a Comment